CDN किया है? और यह आपकी Website के लिए क्यों जरुरी है

क्या आप Blogger है या बनना चाहते है तो आपको जरूर पता होना चाइये CDN किया है? (CDN kya hai) और CDN आपकी website लिए कितना जरुरी है इसके बारे में जानेगे इसके बारे में अच्छे से जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

आज कल के ज़माने में Blogging का इतना trend चल रहा है की सब लोग ब्लॉग्गिंग करना चाहते है लकिन उन्हें यह नहीं पता होता की Blogging करने के लिए किन किन चीज़ो की जरुरत होती है वैसे बहुत से लोगो ने Hosting और Domain के बारे में सुना तो होगा ही और hosting भी कई प्रकार की होती है इसके बारे में कभी और बात करेंगे क्यूंकि आज हम CDN के बारे में जानकारी जानगे तो चलिए शुरू करते है.
CDN किया है? और यह आपकी Website के लिए क्यों जरुरी है

CDN किया है? – What is CDN in Hindi

किया आपको पता है CDN की full form Content Delivery Network होता है, और CDN को बड़ी बड़ी website में इस्तमाल किया जाता है क्यूंकि बड़ी बड़ी website का traffic बहुत जायदा होता है और इतने सारे traffic को कोई भी Hosting संभाल नहीं पाती तो इसके लिए CDN का इस्तमाल किया जाता है और CDN आपकी website की speed के साथ साथ website की security को भी बढ़ा देता है.
CDN website की speed को increase कर देता है चाहे website कितनी ही बड़ी क्यों ना हो और यह तो आपको भी पता है की जिस website की loading speed अच्छी होती है उस website को Google अपने search engine में सबसे उप्पर रखना चाहता है, जब आप hosting का उपयोग करते है तो hosting आपकी website के normal traffic को संभाल सकता है और जिस दिन वेबसाइट पर जायदा traffic आ जाता है तो आपकी website की speed slow हो जाती है और कुछ case में आपकी hosting भी crash हो सकती है.
इस चीज़ से बचने के लिए आपको आपकी websites पर CDN का उपयोग करना चाहिए क्यूंकि CDN का network server पूरे world में फैला हुआ है, जैसे कोई visitor आपकी website पर US से visit करता है तो CDN आपकी वेबसाइट को US के server से  fast load करा देगा इससे आपकी वेबसाइट की speed भी अच्छी बनी रहेगी.

CDN कैसे काम करता है

जब आप अपनी website के लिए CDN का उपयोग करते है तब CDN आपकी website के data की बहुत सारी कॉपी बना लेता है और उन copies को दुनिया के अलग अलग country के server में upload कर देता है इसके मदद से आपकी website पर कोई भी visitor आता है तो उसके नजदीकी server से उसको website के content दिखाये जाते है फिर चाहे आपकी website पर कितना ही traffic क्यों ना हो आपकी website fast load हो जाएगी क्यूंकि अब आपकी website का data दुनिया की हर country के server में रहेगा.

CDN को इस्तमाल करने के फायदे किया है

यहा तक आपको पता चल गया होगा की CDN किया है और CDN कैसे काम करता है अब जानेगे की CDN को इस्तमाल करने के फायदे किया है.

1. Server Crash होने से बचाता है

जब आप अपनी website के लिए किसी भी hosting का उपयोग करते है और आपकी website बहुत ही फेमस है और traffic भी बहुत आता है तब आपकी website की speed तो slow होती ही है लकिन इसके साथ कभी कभी hosting के server भी crash हो जाते है इससे आपकी website को बहुत बड़ा नुक्सान हो जाता है.
CDN का उपयोग करने पर server crash  की संभावना कभी भी नहीं होगी क्यूंकि CDN आपकी website की बहुत सारी कॉपी बना कर दुनिया के हर कोने के server पर upload कर देता है.

2. Website Loading Speed

CDN का इस्तमाल करने पर website की speed 2 गुना बढ़ जाती है जीससे आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी load होने लग जाएगी और इससे आपकी website के real time user भी increase होते रहेंगे क्यूंकि अब आपकी वेबसाइट slow load नहीं होगी और जब आपकी website fast load होगी तब आपकी website की rank भी improve होगी.

3. Bandwidth Cost कम करता है

जब हम Hosting का उपयोग करते है तो slow speed के साथ साथ Hosting का cost बढ़ जाता है क्यूंकि hosting पर website host होने पर bandwidth consumption बढ़ जाता है और जब हम CDN का इस्तमाल करते है तब website का data server पर store हो जाता है इससे Hosting पर कम load पड़ता है और Bandwidth Consumption भी कम होता है क्यूंकि CDN उतना ही charge लेता है जितना आप storage use करते हो और यह इतना महंगा भी नहीं होता है.

Conclusion

क्या आपको यह CDN kiya hai? और CDN kaise Kaam Karta hai आर्टिकल मददगार लगा है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और अगर आपको इस आर्टिकल के सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप comment section में पूछ सकते हो हम आपकी पूरी मदद करने की कोशिस करेंगे.
Other Links:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment