Paytm Money App क्या है? Paytm Mutual Fund App में कैसे Invest करे

दोस्तों क्या आपको पता है “Paytm Money App क्या है? Paytm Mutual Fund App में कैसे Invest करे” अगर नहीं तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Paytm Money App क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप इस App को आसानी से इस्तमाल कर सके.

आज कल के जमाने में सब कुछ Online हो गया है तो इसलिए shopping करने से लेकर रुपए भेजने तक सबकुछ Paytm App पर होता है और Paytm Money App भी Paytm द्वारा ही लॉन्च की गयी है जिससे सभी लोग आसानी से आप घर बैठे Mutual Fund और Stocks को आसानी से खरीद और बेच सकते है.

Paytm Money App क्या है?

Paytm Money App क्या है?

Paytm Money App भारत की सबसे जानी मानी App है और यह बिलकुल सरल user interface के साथ आती है. और Paytm Money App में अकाउंट बनाना बिलकुल फ्री तथा आसान है इसमें आप Mutual Fund और Stocks में आसानी से रुपए invest कर सकते है. 

इसमें हम 100+ से जायदा mutual fund कमपनी में हम रूपए invest कर सकते है वो भी बिना कोई charges के और तो और आपको यहाँ पर Demat Account भी फ्री में बना सकते हो और ना ही Account Maintenance charge भी नहीं देने पड़ते यहा आपको कोई भी चार्जेज देने की जरुरत नहीं है.

आपको यह पर Risk Free Profile भी फ्री में दी जाती है इसका मतलब जब भी आप mutual funds में invest करते है तो यहा आपको बताया जायेगा की कोनसी कंपनी में invest करना है और जिससे हम आसानी से बिना डरे कितने ही सालो तक इसमें रूपए रख सकते है और direct plan में invest करने पर यहां 2% से भी जायदा return मिलता है.

Mutual Fund क्या है?

Mutual Fund में निवेशको (investor) के रूपए इकटे किये जाते है और जितने भी रूपए होते है उन रुपयों से शेयर में invest करके कम से कम risk पर जायदा profit बनाते है और वह profit investor को हर दिन return देता है.

यह सब काम कंपनी की team करती है जिससे आपको सिर्फ रूपए ही invest करने पड़ते है और हर दिन आपको return मिलता रहता है और जब आप चाहे तब आप उन रूपए को और जितना भी profit होता है सब को आसानी से withdraw कर सकते है.

Paytm Mutual Fund App में कैसे Invest करे

क्या Mutual Fund Invest के लिए Paytm Money में Invest करना अच्छा है?

यह प्रश्न सभी investor के दिम्माग में आता है और आज आपके इस प्रश्न का उत्तर भी दूंगा. दोस्तों Mutual Fund में invest करने के लिए और भी बहुत सारे Apps है लकिन कुछ Apps Monthly Maintaince charges लेती है और कुछ Apps नहीं लेती. और Paytm Money में कोई भी charges नहीं लगते है.
Mutual Funds में सब लोग invest करते है लकिन यह दो ही Apps जायदा trusted और secure है Paytm Money और Groww इन दोनों Apps का user interface भी आसान है जिससे आपको आसानी से समझ आ जायेगा और हां यह Apps बिलकुल safe है इनसे हम mutual fund में invest कर सकते है.

Paytm Money में Mutual Fund कैसे खरीदे?

इसमें आपको एक Account बना लेना है और फिर आपको कुछ documents के photos अपलोड करने होंगे उसके बाद आपका account ready हो जायेगा फिर आप अपनी Risk Free Profile सेट कर सकते है आपके हिसाब से और फिर आपके सामने बहुत सारी company की लिस्ट आजाएगी उनमे से जो आपको अच्छी लगे और अच्छा return मिले उस कंपनी के mutual fund में आप रुपए invest कर सकते हो बिलकुल आसानी से और आप इसमें अपनी investment ट्रैक आसानी से कर सकते हो और साथ-साथ आपको यह भी बता देगा की आपने कितने का profit किया है. Mutual Funds में Invest करने के लिए आपकी उम्र (Age) 18 या 18 से जायदा होनी चाहिए.

क्या Paytm Money App Beginners के लिए अच्छा है?

Paytm Money App में जब आप account बना लेते हो तब आपसे पूछा जाता है की Beginner हो या Advanced और जायदातर लोग beginner ही होते है इसलिए इस App में आपको Risk Free Profile मिलती है इस profile में हमे वही कंपनी suggest करते है जो बिलकुल कम risk में जायदा profit बनाती है. 

Mutual Fund में कम से कम कितने रुपए Invest कर सकते है

Mutual Fund में कम से कम 100 रुपए से invest कर सकते है और यह हम One Time या फिर Monthly SIP (Systematic Investment Plan) मतलब महीने में कितने रुपए invest करने है वह set कर सकते है और One Time में सिर्फ एक बार ही invest करना पड़ता है.

Paytm Money App KYC के लिए कोनसे Documents चाहिए

Paytm Money App में investment करने से पहले हमे KYC पूरी करनी पड़ती है और यह KYC हम घर बैठे कुछ मिनटों में कर सकते है इसके लिए आप कुछ document की जरुरत होगी जैसे:
  • PAN Card 
  • Address Proof (Aadhar Card or Any)
  • Passport Size Photo
  • Signature (एक white paper पर)
  • IPV (In-Person Verification) एक Video Recording के जरिये
  • Bank Details 

क्या Paytm Money में Invest के लिए Debit Card जरुरी है?

Paytm Money में Invest के लिए हमे Debit Card के जरुरत नहीं है सिर्फ आप UPI और Net Banking से Invest कर सकते है.

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों आज आपको Paytm Money App क्या है और Paytm Money App में  Invest कैसे करे इसके बारे में और “Paytm Money Me Kam Se Kam Kitne Invest Kar Sakte Hai” बारे में आपको पूरी जानकारी देने की कोशिस की है. अगर इसके related आपको कोई और query है तो आप comments जरिए पूछ सकते है और आपको यह article पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम!
अन्य पढ़े –

About Sudhir Pratap Singh

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Check Also

JioSwitch App क्या है – What is JioSwitch App in Hindi

क्या आपने कभी JioSwitch App के बारे में सूना है अगर नहीं तो यह JioSwitch App …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *