MIUI 12.5 Features, Launch Date, and Eligible Device in Hindi

MIUI 12.5 के फीचर्स, लांच डेट, और एलिजिबल डिवाइस
दोस्तों आज आपको इस आर्टिकल में MIUI 12.5 के फीचर्स, लांच डेट, और एलिजिबल डिवाइस के बारे में बताऊंगा, यह अपडेट कंपनी के दवारा बताया गया है जो की हमे Xiaomi के फ़ोन्स में 2021 के शुरुआत में अपडेट मिल सकता है.
जो लोग Mi, Redmi, और Poco के फ़ोन इस्तमाल करते है उनलोगो के लिए यह बहुत बढ़िया खबर है, MIUI 12.5 के फीचर्स जानने के लिए शुरू करते है। और यह अपडेट MIUI 12 का एक मेजर अपडेट होगा जो की MIUI 12.5 के नाम से आएगा और इसके साथ यह नई MIUI की नई सीरीज भी स्टार्ट हो गयी जो हमे अब फ्यूचर में देखने मिलेगी.

MIUI 12.5 के फीचर्स (MIUI 12.5 Features in Hindi)

दोस्तों यह अपडेट काफी सारे डिवाइस में Android 11 के साथ मिलेगा और बाकी को Android 10 पे ही पुश कर देंगे यह MIUI 12.5 Update.

प्राइवेसी और लोकेशन (Privacy and Location)

दोस्तों इस अपडेट में आपको सेटिंग्स के अंदर प्राइवेसी (Privacy) का फीचर मिलेगा जिसमे आप अपने मोबाइल में जो ऐप्प्स परमिशन ले रही है उसके बारे में आपको अच्छे से बताएगा और आपको बहुत सारे प्राइवेसी को लेकर बहुत सारे फीचर्स आने वाले है, और लोकेशन का बेटर एक्सपीरियंस के लिए लोकेशन को भी अपडेट किया जायेगा.

लांचर एनीमेशन (Launcher Animation)

दोस्तों इस अपडेट में आपको बहुत सारे एनीमेशन देखने के लिए मिल जायेगे जैसे की अनलॉक एनीमेशन, ऐप्प ऑन/ऑफ एनीमेशन इसके साथ बहुत सारे एनीमेशन देखने को मिल जायेगे और UI भी स्मूथ (smooth) हो जाएगा इस अपडेट के बाद.

नोटिफिकेशन बार और कण्ट्रोल सेण्टर (Notification and Control Center)

नोटिफिकेशन बार को थोड़ा अपडेट किया जायेगा और जो भी नोटिफिकेशन आते है उनको स्नूज़ (snooze) या फिर बंद करने के ऑप्शन दिए हर एक ऐप्प के नोटिफिकेशन के लिए और आपको कण्ट्रोल सेण्टर में आप अपना पुरे दिन का डेटा यूसेज के बारे में देख सकेंगे.
उसके साथ फूटस्टेप्स भी देख सकेंगे और आपको अब कण्ट्रोल सेण्टर को ओपन करने के लिए उप्पर से स्क्रोल नहीं करना पड़ेगा इसमें आप हाफ स्क्रीन में कही से भी स्क्रोल डाउन करके कण्ट्रोल सेण्टर ओपन कर सकते हो और ऐसे ही हाफ स्क्रीन से आप नोटिफिकेशन बार ओपन कर सकते हो जो की यह बहुत हैंडी फीचर है, और यह नोटिफिकेशन बार Android 11 पर based होगा जो की बहुत अच्छी तरह से डिज़ाइन किये जायेगे.

होम स्क्रीन (Home Screen)

दोस्तों इस बार MIUI 12.5 के अंदर आपको होम स्क्रीन के अंदर बहुत सारे चंगेस मिलेंगे जो की क्लीन UI के साथ मिलेंगे बिलकुल स्मूथ और आपको इस बार रीसेंट ऍप्स (Recent Apps) में नए तरीके का इंटरफ़ेस (Interface) मिलेगा और आप उसको नए तरीके से उसे कर पाओगे जो की Android 11 पर based होगा.

AI HDR Enhancement

इस बार आपको AI HDR Enhancement का ऑप्शन भी मिलेगा जिससे आप वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान आप उस वीडियो की क्वालिटी को इनक्रीस कर पाओगे और वीडियो के कलर्स को भी एनहान्स (enhance) कर पाओग और इसके साथ साथ आपको AI HDR Image Enhancement का भी ऑप्शन मिलेगा जिससे आप अपनी कोई भी इमेजेज को ऑप्टिमाइज़ (Optimize) कर सकते हो, लकिन यह दोनों AI Mode को आप ऑन करोगे तब पावर कोन्सुम्प्शन जायदा होगा.

नये पावर और वॉल्यूम कंट्रोलर (New Power and Volume Controller)

दोस्तों इस बार आपको नये वॉल्यूम और पावर कंट्रोलर भी देखने को मिल जायगे जो की बहुत अच्छी तरह से डिज़ाइन किये जायेगे और स्मूथली (smoothly) वर्क करेंगे यह नये पावर और वॉल्यूम कंट्रोलर आपको देखने में भी बहुत अच्छे लगेंगे और इनके साथ आपको इनके नये  एनीमेशन भी मिल जायेगे.

Photo to PDF कनवर्टर

दोस्तों आज कल Pdf का बहुत जायदा उपयोग हो रहा है इसके चलते आपको इस बार फोटो टू Pdf कनवर्टर भी देखने को मिलेगा जो भी आप अपनी इमेजेज तो तुरंत Pdf में कन्वर्ट कर पाओगे इस Pdf कनवर्टर के ऑप्शन की मदद से.

New Cleaner Interface

इस बार आपको क्लीनर ऐप्प के UI में चंगेज़ और कुछ जायदा सिक्योरिटी फीचर्स को क्लीनर ऐप्प में ऐड किये जायेगे.

New Camera Settings and Interface

इस अपडेट में बहुत सारे चंगेज़ के साथ साथ अब कैमरे में नए UI और नई सेटिंग्स भी देखने मिल जाएगी जो आपके बहुत काम आने वाली है और यह आपको प्लैन UI और ऑप्शन के साथ आएगा.

Other Features

नये ऐप्प आइकॉन स्टाइल्स (New Icons)
सुपर रसोलाशन (Super Resolation)
बबल नोटिफिकेशन सपोर्ट (Bubble Notifications)
नये फिंगरप्रिंट एनीमेशन (New Fingerprint Animation)

MIUI 12.5 एलिजिबल डिवाइसेज लिस्ट (MIUI 12.5 Eligible Devices List)

डिवाइस इन इंडिया (Devices in India)

Redmi Devices List:

Redmi 7A/ Note 7/ Note 7 S/ Note 7 Pro
Redmi 8/ 8A/ 8A Dual/ Note 8/ Note 8T/ Note 8 Pro
Redmi 9/ 9A/ Note 9/ Note 9 Pro/ Note 9 Pro Max
Redmi 10 Series
Redmi K20/ K20 Pro

POCO Devices List:

Poco F1
Poco X2/ X3
Poco M2/ M2 Pro
Poco C3

Mi Devices List: 

Mi 10 Series
Mi Mix Series

MIUI 12.5 की लांच डेट (MIUI 12.5 Launch Date)

दोस्तों MIUI 12.5 को दिसंबर में अन्नोउंस किया था और सूत्रों से बताया जा रहा है की MIUI 12.5 January 2021 से धीरे धीरे सभी डिवाइस में रोल आउट होना शुरू हो जायेगा जो की अप्रैल 2021 तक सभी डिवाइस में MIUI 12.5 का अपडेट मिल जायेगा.

Conclusion

दोस्तों आसा करता हूँ की आपको यह MIUI 12.5 के फीचर्स, लांच डेट, और एलिजिबल डिवाइस आर्टिकल अच्छा लगे अगर इस आर्टिकल को लेकर आपको कोई सुचना देनी है या मुझसे इस आर्टिकल में गलती हो गयी हो तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में बता सकते हो। MIUI 12.5 Features in Hindi के आर्टिकल में आप कोई सुजाव दे सकते है कमेंट सेक्शन में.

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment