एक Domain और Hosting से Multiple Blogs चल सकते है क्या?

एक Domain और Hosting से Multiple Blogs चल सकते है क्या?
दोस्तों आज आपको इस एक Domain से Multiple Blogs चल सकते है क्या आर्टिकल की मदद से आपको बताऊंगा की आप एक Domain से Multiple Blogs चला सकते है क्या या नहीं। आज कल ब्लॉग्गिंग में बहुत सारे नए लोग जुड़ते है तो उन लोगो को पता नहीं है और उनके दिमाग में “क्या Multiple Blogging के लिए एक ही Domain Name चलेगा या हर एक Blog के लिए अलग Domain Name लेना पड़ेगा?” ऐसे ख्याल आते है, तो दोस्तों चलिए शुरू करते है.
 

एक Domain से Multiple Blogs चल सकते है क्या?

अगर दोस्तों आपको भी अपना ब्लॉग बना कर पैसे कमाने है तो यह जानना आपके लिए जरुरी होगा की एक Domain से कितनी Websiteचल सकती है, आपको बता दू की एक Domain से सिर्फ एक ही Website चल सकती है, क्यूंकि जब हम website बनाते है तब हमे अपनी website के लिए एक नाम choose करना पड़ता है.
उस नाम के माध्यम से हमारी website की Search Engine में पहचान होती है जैसे हम एक नई दूकान खोलते है तब हमे उस दूकान का नाम रखना पड़ता है पहचान के लिए वैसे ही हमे एक website के लिए एक ही नाम choose कर सकते है और उस नाम के पीछे जो “.com, .in, etc ” जो भी domain आप खरीदना चाहते हो वो Domain लगाना पड़ता है। और अलग अलग website के लिए हमे अलग अलग नाम के साथ साथ हमे एक नया Domain भी लेना पड़ता है.

एक Hosting से एक Multiple Website चल सकती है क्या?

दोस्तों पहले आपको बता दू की Website का दूसरा नाम Blog होता है, और जब हमे नयी website बनानी होती है तब हम Blogger या WordPress से website बनाते है, Blogger में हमे Hosting की जरुरत नहीं पड़ती और WordPress में हमे अपनी website होस्ट करने के लिए Hosting की जरुरत पड़ती है.
जो हम Hosting websites से खरीदते है और फिर लोगो में दिम्माग के ख्याल आता है की “क्या हम एक hosting से Multiple websites चला सकते है क्या?” इसका जवाब है भी है और ना भी है क्यूंकि जब हम hosting खरीदते है तब हमारे सामने hosting के बहुत सारे plans आते है जैसे Start-Up Plan, Business Plan, और Premium Plan तो जायदातर लोग Start-Up वाला प्लान लेते है क्यूंकि वह प्लान सस्ता होता है दूसरे प्लान में मुकाबले.
जब आप Start-Up वाला प्लान लेते हो तो आप बस एक ही Website उसपर Host कर सकते हो और जब आप Business या Premium Plans लेते हो तब आप 50 से 100 websites को एक ही hosting पर host कर सकते है.

Hosting का कोनसा Plan बेस्ट है लेने के लिए?

जब आप Hosting खरीदते है तब आपको hosting company बहुत तरह plans दिखाती है तो Hosting का कोनसा Plan लेना चाइये, बहुत सारे लोग Start-Up वाले प्लान की तरफ जाते है क्यूंकि वह प्लान सस्ता होता है दूसरे प्लान के मुकाबले और पैसे बचाने के चकर में वह लोग Start-Up Plan ले लेते है.
उस प्लान में आपको न तो domain मिलता है और ना जायदा space और website को host करने के लिए, इसलिए आपको Business Plan लेना चाइये जिसमे आपको 1 साल के लिए Domain के साथ साथ आपको और website host करने का space और SSL certificate भी मिल जाता है और इसमें आपको स्पीड भी अछि मिलती है, और अगर आपके पास जायदा रुपए है hosting खरीदने के लिए तब आप Premium Plan भी खरीद सकते है उसमे आपको सबसे अच्छी Hosting speed मिलेगी.

Conclusion

आसा करता हु की आप इस “एक Domain और Hosting से Multiple Blogs चल सकते है क्या” आर्टिकल को अचे से समझ गए होंगे, और Hosting का कोनसा Plan ले इसका भी आपको जवाब मिल गया होगा, क्यूंकि आज आपको एक ही आर्टिकल की माध्यम से आपके “क्या Multiple Blogging के लिए एक ही Domain और Hosting चलेगा या हर एक Blog के लिए अलग Domain और Hosting लेना पड़ेगा?
इन सवालो के जवाब दे दिए है, और इसके साथ आपको Domain और Hosting पर बहुत सारी जानकारी दी है अगर आपको किसी टॉपिक पर आर्टिकल चाइये तब आप नीचे कमेंट करके बता सकते है।

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment