Digital Marketing क्या है – What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

आज इस Digital Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए आर्टिकल की मदद से आपको बताऊंगा की आप कैसे बहुत आसानी से पैसे कमा सकते है, आज के ज़माने में Digital Marketing किसी नौकरी से कम नहीं है, क्यूकि आप Digital Marketing से घर बैठे बैठे बहुत पैसे कमा सकते हो अगर सही तरह समझ कर इसका उपयोग करे तो, आज के दौर में पैसे कामना आसान भी हो गए है और मुश्किल भी हो गए है.

मुश्किल इसलिए हुए है की अगर आप इन चीज़ो को अच्छे से नहीं समझते हो तो आओ कितनी ही मेहनत कर लो आप को ऐसे लगेगा की Digital Marketing मुश्किल है लकिन आसान इसलिए है क्यूंकि पहले आपको पैसे कमाने के लिए नौकरी पर जाना पड़ता था क्यूंकि पहले इंटरनेट की सेवाएं बहुत कम और महंगी थी इसलिए हर कोई इसका उपयोग नहीं कर सकता था लकिन आज नौकरी जैसे या उससे भी ज़्यदा पैसे आप घर बैठे कमा सकते हो, तो चलिए शुरू करते है की Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए.

Digital Marketing क्या है? (What is Digital Marketing in Hindi)

आज के ज़माने में जो भी बिज़नेस हम ऑनलाइन करते है वह Digital Marketing का ही हिस्सा होता है जैसे पहले बिज़नेस करते थे तब हमे दूकान का कोई कंपनी बनानी पड़ती थी लकिन अब हम ऑनलाइन भी बिज़नेस कर सकते है Digital Marketing की मदद से, जो बिज़नेस हम इंटरनेट और मोबाइल या लैपटॉप के माद्यम से करते है उसे आसान भाषा में Digital Marketing कहते है।

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए (Make Money from Digital Marketing in Hindi)

Digital Marketing से पैसे कमाना बहुत आसान है, हम ऑनलाइन जिस भी तरह से पैसे कमाते है वह Digital Marketing में ही आता है और आज में आपको इस Digital Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए आर्टिकल में आपको बहुत सारे Digital Marketing में पैसे कमाने के आइडियाज (Ideas ) बताऊंगा।

Digital Marketing से पैसे कमाने के तरीके:-

  • ब्लॉग्गिंग (Blogging)
  • एसईओ  (SEO)
  • एफिलिएट मार्केटिंग  (Affiliate Marketing)
  • सोशल मीडिया प्लेटफार्म  (Social Media Platform)
  • सेल्लिंग इ-बुक्स  (Selling E-Books)
  • ऐप्प, गेम या सॉफ्टवेयर डेवलपर  (App, Game, or Software Developer)
  • सेल्लिंग फोटोज ऑनलाइन  (Selling Photos Online)
  • यूट्यूब चैनल (Youtube Channel)

ब्लॉग्गिंग (Blogging)

ब्लॉग्गिंग से हम बहुत जायदा पैसे कमा सकते है अगर सही ढंग से काम करे तो, वैसे जितना लोग बोलते है उतना आसान तो नहीं है ब्लॉग्गिंग लकिन फिर भी अगर अच्छे से काम करते है तो इसमें बहुत जायदा पैसे कमा सकते है, इसमें हमे अपनी वेबसाइट बनानी होती है जिस भी टॉपिक में आपका इंट्रेस्ट है उसपर और उन टॉपिक पर कंटेंट लिख लिख कर वेबसाइट पर पब्लिश करना होता है.
वेबसाइट उन लोगो तक पहुँचती है जो लोग सर्च इंजन में सर्च करते है उन टॉपिक के बारे में जैसे में आप Digital Marketing सर्च करके यह आये हो वैसे ही गूगल लोगो तक आपका कंटेंट पहुँचाता है, इसमें आपको कुछ इन्वेर्स्टमेन्ट (Investment) करनी होगी डोमेन और होस्टिंग (Domain and Hosting) के लिए और फिर आप अपनी वेबसाइट पर एड्स रन करके पैसे कमा सकते हो।

एसईओ (SEO)

SEO कसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन के टॉप पेजेज में रैंक कराने में मदद करता है और अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप उसे भी रैंक करवा कर अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हो और अगर आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है तो आपको किसी कंपनी में भी जॉब (Job) मिल सकती है क्यूंकि SEO की मार्किट में बहुत जायदा रेक्विरेमेंट (requirement) है और SEO में आपको बहुत बड़ी बड़ी कंपनी में भी जॉब मिल सकती है, और इससे आप अपना कोई भी प्रोडक्ट को टॉप पेजेज में रैंक करवा कर उस प्रोडक्ट को सेल्ल कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) आज के समय में बहुत जायदा चल रही है इसका समय के साथ साथ ट्रेंड बढ़ रहा है अगर आप अफिलिएट मार्केटिंग में इंट्रेस्ट रखते हो तो आप कर्रिएर भी बना सकते हो, इसके कुछ जायदा हार्ड वर्क करने की जरुरत नहीं इसमें आपको स्मार्ट वर्क करना होगा.
इसमें आप बड़ी बड़ी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम (Affiliate Program) को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट सेल्ल करा सकते हो और इससे आपको वह कंपनी कुछ कमिस्शन देती है वैसे आज सब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने की जायदा सोचते है तो इसलिए आने वाले टाइम में सब लोग ऑनलाइन ही शॉपिंग करेंगे क्यूंकि वह जायदा इजी है तो आप सही समय पर एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट आसानी से पैसे कमा सकते हो।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Social Media Platform)

सोशल मीडिया का ट्रेंड आज बढ़ता जा रहा है और बहुत लोग सोशल मीडिया पर आज टाइम बर्बाद करते है और बहुत कम लोग इसपे पैसे कमाते है आप भी इसपर आसानी से पैसे कमा सकते है इसमें आपको कोई भी जैसे इंस्टाग्राम (Instagram), फेसबुक (Facebook), आदि कई प्लेटफार्म पर आप अपना एक बिज़नेस अकाउंट बना कर आप उनपर अपना कोई प्रोडक्ट सेल जनरैट करवा कर पैसे कमा सकते है और या फिर आप पेड पोस्ट ले कर पैसे कमा सकते है क्यूंकि धीरे धीरे सोशल मीडिया का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है।

सेल्लिंग इ-बुक्स  (Selling E-Books)

अगर आप को इ-बुक्स लिखना अच्छा लगता है तो आप अपनी इ-बुक्स लिख कर सेल कर सकते है, इ-बुक्स का ट्रेंड भी समय के साथ साथ बढ़ता जा रहा है आप भी अपनी इंटरनेट की माध्यम से सेल कर सकते है सेल करने के लिए आप किसी सोशल मीडिया का या फिर वेबसाइट बना कर सेल कर सकते है।

ऐप्प, गेम या सॉफ्टवेयर डेवलपर  (App, Game, or Software Developer)

आज कल गेम्स, ऐप्प, और सॉफ्टवेयर के डिमांड अच्छी चल रही है आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज सिख कर किसी कंपनी में भी जॉब कर सकते है या फिर आप अपने गेम्स, ऐप्प, या सॉफ्टवेयर बना कर पैसे कमा सकते है क्यूंकि आज कल की जनरेशन (Generation) गेम्स या ऐप्प्स जायदा पसंद करती है।

सेल्लिंग फोटोज ऑनलाइन  (Selling Photos Online)

अगर आपको फोटोज खींचने का शोख है तो आप नेचर (Nature), फ्लावर्स (Flowers), आदि की फोटोज खीच कर आप उन्हें ऑनलाइन वेबसाइटस पर सेल कर सकते है वो भी आसानी से और जब वह फोटो कोई खरीदता है तब आपको पैसा मिलता है और आज कल कॉपीराइट की चकर में जो भी ऑनलाइन कंपनी है उन्हें फोटोज खरीदनी पड़ती है इससे आपकी इनकम (Income) जयादा हो सकती है फोटोज सेल्लिंग करके।

यूट्यूब चैनल (Youtube Channel)

आज कल यूट्यूब का ट्रैंड बहुत चल रहा है यह तो आप सब लोगो को अच्छे से पता है और यूट्यूब No.1 वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म (Video Sharing Platform) है आप टॉपिक में अच्छे है उस पर आप वीडियोस बना कर यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके पैसे के साथ साथ अच्छी ऑडियंस या फेम ग्रो कर सकते है यह बहुत आसान हो सकता है आपके लिए, बस एक बार चेंनेल ग्रो होने में समय लगता है लकिन आपको यूट्यूब ओर लगातार वर्क करना होगा तभी आपका चैनल जल्दी से ग्रो होगा.

Conclusion For Digital Marketing क्या है

दोस्तों आज आपको इस Digital Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए आर्टिकल में मेने आपको बहुत सारे Digital Marketing से पैसे कमाने के आइडियाज (Ideas) बताए है मुझे आसा है की आपके Digital Marketing Se paise kaise kamaye कुएस्शन (Question) का आंसर (Answer) मिल गया होगा.
अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई सुझाव है आया कोई हेल्प चाइये तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में बता सकते है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे धन्यवाद।
Other Links –

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment